-->
Flash News

TOP BHARAT NEWS TEAM एक 24X7 LIVE STREAM TV NETWORK है, जिसमें पत्रकारों की टीम 24 घंटे छत्तीसगढ़ समेत देश की बड़ी व महत्वपूर्ण खबरे पोस्ट करती है। हमारे टीम के द्वारा दी जाने वाली सभी खबरें या जानकारियां एक विशेष टीम के द्वारा गहन संसोधन (रिसर्च) के बाद ही पोस्ट की जाती है . .... । TOP BHARAT NEWS All RIGHT RESEVED

DHAMTARI : : जिला प्रशासन के सहयोग नही मिलने से नवागांव मे अतिक्रमणकारियों के हौसले बुलंद,सरपंच और पंचों के साथ की मारपीट

 छत्तीसगढ़/धमतरी जिलें के अधिकतर ग्राम पंचायतों के शासकीय जमीनों पर अतिक्रमण हो चुका है जिसके चलते छत्तीसगढ़ के भूपेश सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नरवा, गरवा, घुरवा अऊ बारी योजना फ्लाप होता नजर आ रहा है, जहां सरकार के नुमाइंदे ही इस योजना को पलिदा लगा रहे है और नेताओं के इशारे में ग्राम पंचायतों को सहयोग करने के बजाय अतिक्रमणकारियों को सहयोग प्रदान कर रहे हैं जिससे अतिक्रमणकारियों के हैसले बुलंद हो रहे है जिसका ताजा उदाहरण धमतरी जिलें के अंतर्गत ग्राम पंचायत नवागांव (कंडेल) में 03 दिसम्बर को देखने को मिला जहां जिला प्रशासन से सहयोग नही मिलने के बाद पंचायती राज अधिनियम में मिले पावर का विधिवत उपयोग करते हुए शासकीय घास जमीन पर अवैध कब्जा हटाने गये ग्राम पंचायत नवागांव के सरपंच गनराज सिन्हा और पंचायत प्रतिनिधियों के ऊपर अतिक्रमणकारियों ने गाली गलौज कर मारपीट की और शासकीय कार्य में बाधा डाला। जिसके खिलाफ  एफआईआर दर्ज कराने नवागांव के सरपंच गनराज सिन्हा और पंचगण थाना अर्जुनी पहुंचे थे जहां थाना अर्जुनी के व्दारा तत्काल घटनास्थल का मुयायना करने और ग्रामीणों से जानकारी लेने के बजाय लिखित शिकायत लेकर जाँचकर उचित कार्रवाई की बात कही। 
वही नवागांव सरपंच गनराज सिन्हा ने बताया की पिछले 20 वर्षों से नवागांव में सभी शासकीय भूमि अतिक्रमण हो चुका था, यहां तक मुक्तिधाम स्थल तक नही बचा था, जिसके चलते शासन का कोई भी योजना का लाभ ग्रामवासियों को नही मिल पा रहा था। जिसे गंभीरता से लेते हुए वर्तमान सभी पंचायत प्रतिनिधियों ने अतिक्रमण हटाने के लिए पंचायत प्रस्ताव लाया, जहां पहले अपने पंचायत प्रतिनिधियों से अतिक्रमण हटाने का कार्य शुरू की और देखते ही देखते वर्ष 2020 में करीब 70 एकड़ शासकीय भूमि को शांतिपूर्वक अतिक्रमण से मुक्त कराया जिसके बाद गांव के शासकीय भूमि पर मकान के अलावा  30 से 50 डिस्मील  तक अतिरिक्त शासकीय भूमि को कुछ लोगों के व्दारा पक्का दिवाल घेरा किया गया था। जिसे हटाने पंचायत व्दारा नोटिस एवं इसकी जानकारी तथा हटाने में सहयोग के लिए एसडीएम धमतरी, व तहसीलदार को 28 अक्टूबर 2020 को लिखित जानकारी दिया गया था। जिसमें नायाब तहसीलदार द्वारा पंचायत को 13 माह तक पूरा सहयोग करने का झूठा आश्वासन देकर गुमराह किया गया। वही आगे सरपंच ने बताया की तहसीलदार के व्दारा उल्टा ग्राम पंचायत को ही जवाब प्रस्तुत के लिए नोटिस जारी करता था। अंत में छत्तीसगढ़ सरकार के मेन प्रोजेक्ट गरवा योजना के तहत चारागाह को अतिक्रमण से मुक्त कराने पंचायत द्वारा प्रस्ताव कर 3 दिसंबर को उक्त पर्दा दिवालों को जो जरूरत से ज्यादा एवं चारागाह स्वीकृत स्थानों से अतिक्रमण हटाने 3 दिसंबर 2021 दिन शुक्रवार को निर्धारित किया गया था। एवं इसकी जानकारी व सुरक्षा हेतु पुलिस बल के लिए लिखित आवेदन धमतरी कलेक्टर, एसडीएम, तहसीलदार व एसपी को लिखित सूचना देने के बाद भी ग्राम पंचायत नवागांव को जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन के व्दारा अतिक्रमण हटाने में कोई सहयोग नहीं दिया गया। जब पंचायत द्वारा अतिक्रमण हटाने कोटवार द्वारा बुनियादी कराया गया तो तहसीलदार के व्दारा कोटवार को भी बुला कर धमकी चमकी लगाया तहसीलदार के द्वारा कोटवार को बोला गया की आप मेरे खाते हैं या पंचायत का खाते है ये बोला गया साथ ही पंचायत व्दारा अतिक्रमण हटाने वाले दिन कोटवार को वहां उपस्थित नही होने के लिए धमकाया गया इस तरह कोटवार को दबाव डाला गया।
  जिस पर सरपंच गनराज सिन्हा ने तहसीलदार के ऊपर भी राजनीतिक दबाव में आकर शासकीय काम में सहयोग न करने का आरोप लगाया। वही सरपंच ने क्षेत्रीय सत्तापक्ष के कुछ नेता पर भी आरोप लगया है की  क्षेत्रीय नेता अतिक्रमणकारियों को साथ देकर, उन्हें बलवा के लिए उकसाने और अतिक्रमणकारियों को जेसीबी मशीन मे तोडफोड करने व पंचायत प्रतिनिधियों के ऊपर मारपीट के लिए उकसाने का आरोप लगाया, सरपंच ने कहा की सत्तापक्ष नेता के संरक्षण में अतिक्रमणकारियों हौसले बुलंद है। जिससे ग्राम पंचायत को शासकीय काम को पुरा करने में बाधा हो रही है और गांव का महौल भी खराब हो चुका है जिससे ग्रामीणों को काफी समस्या हो रही है। 
वहीं इस मामले पर नवागांव सरपंच गजराज सिंहा ने जिला प्रशासन और पुलिस प्रशासन से सहयोग करने और दोषियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर कड़ी कार्यवाही की मांग की है। मांग पुरा नहीं होने पर शासकीय काम को आगे नहीं बढ़ाने की बात कही है। वही अब इस मामले पर धमतरी ब्लॉक के सरपंचों मे भी काफी रोस है और ये मामला अब धमतरी सरपंच संघ के पास पहुंच चुका है। जहां आगामी दिनों अगर नवागांव पंचायत को जिला प्रशासन का सहयोग नही मिला तो सरपंच संघ के व्दारा इस मामले पर बड़ा आंदोलन किया जा सकता है।

anutrickz

TOP BHARAT

@topbharat

TopBharat is one of the leading consumer News websites aimed at helping people understand and Know Latest News in a better way.

GET NOTIFIED OUR CONTENT