-->
Flash News

TOP BHARAT NEWS TEAM एक 24X7 LIVE STREAM TV NETWORK है, जिसमें पत्रकारों की टीम 24 घंटे छत्तीसगढ़ समेत देश की बड़ी व महत्वपूर्ण खबरे पोस्ट करती है। हमारे टीम के द्वारा दी जाने वाली सभी खबरें या जानकारियां एक विशेष टीम के द्वारा गहन संसोधन (रिसर्च) के बाद ही पोस्ट की जाती है . .... । TOP BHARAT NEWS All RIGHT RESEVED

धर्म नगरी रतनपुर में अधर्म की एक अलग पाठशाला।

बिलासपुर : न्यायधानी बिलासपुर की पवित्र भूमि पर स्थित धर्मनगरी रतनपुर में पुलिस की संदिग्ध कार्यप्रणाली से एक बार फिर बिरनपुर जैसे बवाल मचने की सूचना है। दराशल छत्तीसगढ़ राज्य के न्यायधानी बिलासपुर जिले में स्थित धर्मनगरी रतनपुर जिसे लोग मां महामाया की पावन धाम मानकर सैकड़ों मां बाप अपनी बेटियों की सलामती हेतू रोजाना चक्कर लगाने चले आते हैं। कलयुग के इस दौर में उसी पवित्र भूमि पर एक बेटी के साथ जघंन्य अपराध घटित होने की सूचना है। निश्चित रूप से मां महामाया के पवित्र धाम रतनपुर के लिए यह घटना चिंता का विषय है।  मामले से संबंधित आरोपी की  अल्पसंख्यक समुदाय से होने की जानकारी प्राप्त हुई है। वंही पिड़ित युवती की हिन्दू होने की सूचना है। मामले में रेप पीड़िता की विधवा मां को कांउटर केस दर्ज कर जेल भेजने के बाद हिंदूवादी संगठनों ने पिछले दो दिनों तक धर्मनगरी रतनपुर में जमकर बवाल मचा रखा है। इससे पहले मामले में टीआई समेत जिम्मेदार पुलिसकर्मियों को सस्पेंड करने और पीड़िता को न्याय देने की मांग की गई थी। जिसे जिला पुलिस महकमा ने स्वीकार करते हुए मामला को कानूनी तरीके से निपटाने हेतू शांति व्यवस्था बनाए रखने की अपील किया था। बावजूद इसके मामले दो दिन तक बवाल मचना कोई मामूली बात नहीं है। चूंकि कुछ दिन पहले बलौदाबाजार के बिरनपुर में दो छोटे बच्चों की आपसी विवाद ने एक बड़ी साम्प्रदायिक हिंसा को जन्म दे दिया था लिहाजा धर्म नगरी रतनपुर की इस घटना को गंभीरता से लेना पुलिस महकमा की नैतिक जिम्मेदारी है। इससे पहले बिरनपुर मामले में भी पुलिस की भूमिका और रवैया पर सैकड़ों सवाल खड़े किए गए थे लिहाजा इस मामले से जुड़े हुए तथ्यों पर गंभीरता से विचार करते हुए समाज के मध्य पुलिस भूमिका को मजबूती से प्रस्तुत करना चाहिए था। ताकि हिन्दू, मुसलमान जैसे किसी साम्प्रदायिक तनाव या विवाद से बचा जा सके, लेकिन धर्मनगरी रतनपुर में तैनात पुलिस कर्मियों ने जिस तरह से धर्म का सत्यानाश होने से इस नगरी को बचा लिया है वह काबिले तारीफ है।    
दुष्कर्म पीड़िता की मां पर काउंटर केस दर्ज करने के विरोध में हिंदू संगठन के लोगों ने रतनपुर में रैली निकालते हुए थाने का घेराव किया। पुलिस के खिलाफ नारेबाजी करते हुए उन्होंने पुलिसकर्मियों को चूड़ियां भी भेंट की। इस दौरान बड़ी संख्या में लोग शामिल थे, जिन्होंने सड़क पर टायर जलाकर विरोध-प्रदर्शन किया।

हंगामे के बाद बिगड़ते हालात को देखते हुए एडिशनल एसपी सिटी, एसडीओपी कोटा सहित तहसीलदार थाने में देर रात तक डटे रहे। जिले भर से पुलिस जवानों को रतनपुर बुला लिया गया है। करीब दो घंटे तक यहां जमकर बवाल मचा। आंदोलनकारियों ने पीड़िता को न्याय नहीं मिलने पर रतनपुर बंद का ऐलान कर दिया है। इसके साथ ही उग्र आंदोलन की चेतावनी दी है।

SP के जवाब पर भड़का आक्रोश

दरअसल, शनिवार को पीड़िता और हिंदूवादी संगठन के लोग इस केस की निष्पक्ष जांच की मांग को लेकर SP संतोष सिंह से मिलने पहुंचे थे। इस दौरान SP संतोष सिंह ने कानून के अनुसार कार्रवाई करने की बात कह दी। साथ ही कहा कि दस साल के बच्चे के साथ जो घटना हुई है, उस पर पुलिस ने केस दर्ज किया है। इस केस में रेप पीड़िता से कोई लेना देना नहीं है। उनके इस जवाब से असंतुष्ट हिंदूवादी संगठन के लोगों ने प्रदेश भर के लोगों को रतनपुर बुला लिया और थाने का घेराव करके विरोध-प्रदर्शन करने लगे।

दुष्कर्म जैसे संगीन केस में काउंटर केस दर्ज करने पर वकील प्रियंका शुक्ला का कहना है कि, आरोपी पक्ष के लोगों ने यदि आरोप लगाया है तो कानून कहता है कि इस पर तत्काल कार्रवाई करने के बजाए पुलिस को पूरी जांच कर लेनी चाहिए थी। यदि शिकायत करने पर दुष्कर्म पीड़िता के प्रार्थी को ही जेल भेज दिया जाए तो अन्य पीडितों का क्या होगा? दुष्कर्म के बाद रसूखदारों के खिलाफ कोई रिपोर्ट दर्ज कराने थाना कैसे आएगा? समझौता कराने के लिए यह हमेशा के लिए परंपरा बन जाएगी और हर आरोपी ऐसा करेगा।

पुलिस पर इसलिए बड़ा सवाल

दरअसल पुलिस को दुष्कर्म के आरोपी के परिजनों ने 19 मई को पीड़िता की मां के खिलाफ थाने में शिकायत की। उसी दिन एफआईआर दर्ज हुआ। एफआईआर से पहले ही महिला को गिरफ्तार कर लिया गया था। इतना ही नहीं उसी दिन महिला को जेल भी भेज दिया गया। महिला को अपना पक्ष रखने तक का मौका नहीं दिया गया।

महिला की गिरफ्तारी पर थाना प्रभारी ने क्या कहा पढ़िए…

TI कृष्णकांत सिंह ने कहा, जिस युवक पर रेप का आरोप है, उसी युवक के घर 10 साल का लड़का रायपुर से आया था। वह एक दिन मोहल्ले की दुकान में फ्रूटी लेने जा रहा था, तभी विधवा महिला उसे चॉकलेट देने के बहाने अपने घर ले गई, और नाबालिग बच्चे के प्राइवेट पार्ट से छेड़खानी की। बच्चे के रोने पर किसी को यह बात बताने पर जान से मारने की धमकी दी। जिस धर्म नगरी रतनपुर में अधर्म की एक अलग पाठशाला। के बाद से बच्चा सदमे में आ गया था।इस घटना के कुछ ही दिन बाद बच्चे की मां रतनपुर आई और उसे लेकर रायपुर चली गई। वहां उसका बेटा गुमशुम और डरा-सहमा रहता था। बेटे से पूछने पर उसने पूरी आपबीती बताई। इसके बाद उसे रतनपुर लाकर उस महिला की पहचान कराई गई।

लड़की बोली- पहले समझौता करने का बनाया दबाव, बात नहीं बनी तो पुलिस के साथ मिलकर फंसाया

रेप पीड़ित लड़की ने बताया, केस दर्ज कराने के बाद से उन्हें डराया-धमकाया गया। इसके साथ ही पैसों की लालच देकर समझौता कराने की कोशिश की गई। लेकिन, हम लोग तैयार नहीं हुए, तब TI के साथ मिलकर मां पर झूठे आरोप लगाकर केस बना दिया गया है। इस मामले में पुलिस और आरोपी के परिवार वाले मिले हुए हैं। हम गरीब हैं, हमारा कोई नहीं है। इसलिए इस तरह से साजिश रची गई है।

भाजपा नेता और पार्षद है करीबी रिश्तेदार

इस पूरे मामले में पता चला है कि रेप पीड़ित युवक का करीबी रिश्तेदार हकीम मोहम्मद भाजपा नेता और पार्षद है। जब रेप का केस दर्ज हुआ, तब भी पीड़ित परिवार पर दबाव बनाने की कोशिश की गई। लेकिन, परिजन दबाव में नहीं आए।

anutrickz

TOP BHARAT

@topbharat

TopBharat is one of the leading consumer News websites aimed at helping people understand and Know Latest News in a better way.

GET NOTIFIED OUR CONTENT