-->
Flash News

TOP BHARAT NEWS TEAM एक 24X7 LIVE STREAM TV NETWORK है, जिसमें पत्रकारों की टीम 24 घंटे छत्तीसगढ़ समेत देश की बड़ी व महत्वपूर्ण खबरे पोस्ट करती है। हमारे टीम के द्वारा दी जाने वाली सभी खबरें या जानकारियां एक विशेष टीम के द्वारा गहन संसोधन (रिसर्च) के बाद ही पोस्ट की जाती है . .... । TOP BHARAT NEWS All RIGHT RESEVED

सरपंच ने भूमिहीन न्याय योजना में लाभ लेने हेतु पत्नी और स्वयं के नाम पर बनाया राशन कार्ड.....नाम बड़े दर्शन छोटा कहावत को चरितार्थ करते हुए सत्यवान साहू बने झुठा,इंसान सरपंच की कुर्सी पड़ी खतरे में !

 विनोद नेताम
 बालोद  :मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इन दिनों प्रदेश के सभी विधानसभाओ की मैराथन दौरा कर रहे है । इस दौरान मुख्यमंत्री भूपेश बघेल दौरा कार्यक्रम के दौरान सीधे राज्य के आम जनता से मिल रहे है , और उनकी समस्याओ का समाधान कर रहे है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल अधिकारियों एवं कर्मचारियों की लापरवाही पाये जाने पर हिन्दी फिल्म नायक की तरह मौके पर ही कार्यवाही भी कर रहे है , मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की डायरेक्ट कार्यवाही से लापरवाह अधिकारियों और कर्मचारियों की हालत खराब है । राज्य के सभी कर्मचारी एवं अधिकारी इन दिनों अपने कार्यों की समीक्षा में लगे हुए  हैं , ताकी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के सामने उन्हें किसी भी प्रकार की परेशानियों का सामना ना करना पड़े ,और इसके लिए प्रदेश भर के अधिकारी और कर्मचारी इन दिनों सीधा आम जनता की समस्याओ का निराकरण हेतू जन चौपाल कार्यक्रम आयोजित कर रहे है । जिसकी बानगी बालोद जिला अंतर्गत गुरूर विकासखंड मुख्यालय में आज देखने को मिला , जंहा पर जिला प्रशासन के द्वारा जन चौपाल कार्यक्रम आयोजित किया ,इस दौरान गुरूर जनपद पंचायत क्षेत्र के  ग्राम पंचायत पेंडरवानी सरपंच सत्यवान साहू एवं पंचायत सचिव  को लेकर ग्राम पंचायत पेंडरवानी निवासी  परदेशी राम पटेल ने जिला कलेक्टर से शिकायत किया है । उक्त शिकायत पत्र में ग्राम पंचायत पेंडरवानी सरपंच सत्यवान साहू पर राशन कार्ड नहीं बनाने का आरोप लगाया गया है, जबकि भूमिहिन न्याय योजना में लाभ पाने हेतू ग्राम पंचायत पेंडरवानी के सरपंच सत्यवान साहू ने शासन को गलत जानकारी देते हुए अपनी पत्नी के नाम पर बीपीएल राशन कार्ड बनवाया है। ग्राम पंचायत सरपंच होने के नाते  गांव के जरूरत मंद लोगो का राशन कार्ड बनवाने हेतू सरपंच सत्यवान साहू को स्वयं आगे आना चाहिए था , लेकिन सत्यवान साहू खुद के परिवार का राशन कार्ड बनवाने हेतू आगे रहने की बात जग जाहिर हो चुकी है । इससे पहले सत्यवान साहू सरपंच  ग्राम पंचायत पेंडरवानी के द्वारा मनमानी करते हुए ग्राम पंचायत पेंडरवानी में निवासरत लोगों को मनरेगा कार्य करने से रोकने संबंधित शिकायत गुरूर एसडीएम को किया है । उक्त शिकायत पर अबतक कोई कार्यवाही नहीं हुई है , जिसके चलते ग्राम पंचायत पेंडरवानी सरपंच सत्यवान साहू का हौसला बुलंद हैं । परिणामस्वरूप ग्राम के नागरिकों के साथ गलत व्यवहार करने में पिछे नही हट रहे हैं और शासन की योजनाओं से ग्रामीणों को वंचित कर रहे है , जिसके चलते ग्रामीण परेशान हैं । ऐसे में देखना अब यह है , कि परदेशी राम पटेल के शिकायत पर सत्यवान साहू सरपंच ग्राम पंचायत पेंडरवानी के खिलाफ जिला प्रशासन क्या एक्सन लेता है । बहरहाल जिला के राजनीतिक रण क्षेत्र मानी जानी वाली नगर पंचायत गुरूर में आयोजित जन चौपाल कार्यक्रम में कलेक्टर जनमेजय महोबे जनचौपाल कार्यक्रम में शामिल हुए जंहा पर उन्होंने ने क्षेत्र की आम जनता से जुड़े हुए समस्याओं को ध्यान से सुना । जन चौपाल कार्यक्रम के दौरान स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य शिविर भी लगाया था  गया साथ ही प्रमुख विभागो ने अपने स्टॉल भी लगाए हुए थे ।


आयोजित जन चौपाल कार्यक्रम में गुरुर ब्लॉक के कई गांवों के फरियादी, ग्रामीण अपनी समस्या, शिकायत और सुझावों को जिला प्रशासन के समक्ष प्रस्तुत किये। जन चौपाल में आये प्रत्येक लोगो से एक-एक कर के कलेक्टर जनमेजय महोबे ने मुलाकात की और उनकी समस्या सुनी। उन्होंने जनचौपाल में आये राशन, पेंशन, बिजली, आवास, राजस्व के प्रकरणों से सम्बंधित आवेदनों को प्राथमिकता से सुना और त्वरित प्रकरणों के निराकरण के लिए सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया। उक्त जनचौपाल कार्यक्रम में 75 आवेंदन प्रस्तुत हुए हैं ।
कलेक्टर जनमेजय महोबे
इस बीच कलेक्टर  महोबे ने अधिकारियों कि मीटिंग भी ली व आवश्यक दिशा निर्देश भी दिए। जिला कलेक्टर ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जन चौपाल सहित सभी प्रकार के मांग व शिकायत आवेंदनों का तत्काल निराकरण करें हालांकि कलेक्टर साहब के द्वारा दिए गए निर्देशों का कितना पालन होता है यह कहा नहीं जा सकता है । वैसे देखा जाए तो जिला के राजनीतिक रण क्षेत्र मानी जानी वाली गुरूर विकासखंड क्षेत्र में लोगों को शासन की योजनाओं का लाभ समय पर नहीं मिल रहा है , जिसके चलते क्षेत्र के लोगों में मौजूदा कांग्रेस पार्टी की सरकार के खिलाफ काफी आक्रोश देखा जा रहा है । जन चौपाल कार्यक्रम के  दौरान जिला पंचायत सीईओ डॉ. रेणुका श्रीवास्तव, संयुक्त कलेक्टर भूपेन्द्र अग्रवाल, अभिषेक दीवान, गुरुर एसडीएम रश्मि वर्मा, व सभी विभागों के प्रमुख अधिकारी मौजूद रहे।

anutrickz

TOP BHARAT

@topbharat

TopBharat is one of the leading consumer News websites aimed at helping people understand and Know Latest News in a better way.

GET NOTIFIED OUR CONTENT